Dengue

डेंगू बुखार में आहार सुझाव

Featured Image

इस बरसात के मौसम में डेंगू बुखार एक आम संचारी रोग है। डेंगू से रक्षा और आरोग्य प्राप्ति दोनों में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
आमतौर पर देखा जाता है कि डेंगू बुखार से पीड़ित लोगों को भूख नालगना एवं स्वाद की कमी जैसी शिकायतें होती है। इस लेखमे कुछ आहार संबंधी सुझांव दिए गए हैं जो डेंगू बुखार के दौरान आपके खाने मे पोषण बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

  • अधिक मात्रामे तरल पदार्थ लेकर खुदको हाइड्रेटेड रखें ताकि बुखार और उल्टी के कारण डीहाइड्रेशन से बचा जा सके।

  • घरपर बने सूप ,जैसे मिक्स - वेजिटेबल सूप, हरीपत्तेदार सब्जियों के सूप जैसे पालक / धनिया सूप, चिकन सूप नींबू के साथ,आदि के रूप में तरल पदार्थों को शामिल करें, जो आपकी भूखको भी बढ़ाएंगे।

  • सभी प्रकार के फल और ताजे फलों कारस, नारियल पानी और ओ.आर.एस भी आपको पर्याप्त विटामिन, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटी ऑक्सीडेंट प्रदान कर सकते हैं।

  • यदी आपको भूक कम लगने लगे, तो कम अनुपातमे आसानीसे पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन अपने भोजन मे अल्पकाल अवकाश मे करते रहें । सब्जियों के साथ खिचड़ी, दलिया, खीर जैसे खाद्य पदार्थ लें जिनका सेवन करना आसान है और यह आपके लिए आवश्यक मैक्रो न्यूट्रिएंट्स (कैलोरी, प्रोटीन और वसा) भी प्रदान करते हैं। बाहर का खाना, तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करें जो आपके पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।

  • विविध प्रकार के खाद्य सामग्री (अनाज, दालें, दूधउत्पाद, अंडे, फल और सब्जियां) से युक्त संतुलित आहार का सेवन करने से बीमारी से लड़ने मे तथा उस्से तेजी से उबरने में मदद मिलेगी।

  • कहते है, इलाज से बचाव बेहतर है, इसीलिये डेंगू से खुद को सुरक्षित रखने के लिए, उचित आहार और व्यायाम का नित्य पालन करके शरीरको स्वस्थ बनाए और अपने शरीर कि रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाए ।

    For consultation call: +91 88671 37051 Timings : 6pm to 7pm (All Days)